Thursday 16 June 2016

Use of Pronouns in English language

He, She, It, This, That, You, I, Each, None  आदि सर्वनाम शब्दों का प्रयोग

A, an, the – article  ( सामान्य प्रयोग )

This is Mitesh.
यह मितेष है ।

That is Anju.
वह अंजु है ।

This is his book.
यह उसकी पुस्तक है ।

That is her diary.
वह उसकी डायरी है ।

He is a boy.
वह लड़का है ।

She is a girl.
वह लड़की है ।

You are a student.
तुम एक छात्र हो ।

This is a pen.
यह एक कलम है ।

This is an apple.
यह एक सेब है ।

I am an Indian.
मैं एक भारतीय हूं ।

This is the camera I need.
यही कैमरा मैं चाहता हूं ।

I have also bought the same pen.
वही पेन मैंने भी खरीदा है ।

This is a pencil, and it’s mine.
यह पेन्सिल है, और यह मेरी है ।

That is my goat.
वह मेरी बकरी है ।

These are my books. Those are your books.
ये मेरी पुस्तकें हैं । वे तुम्हारी पुस्तकें हैं ।

These books are mine. Those books are yours.
ये पुस्तकें मेरी हैं । वे पुस्तकें तुम्हारी हैं ।

These are your notebooks. They are on the table.
ये तुम्हारी पुस्तकें हैं । वे मेज़ पर हैं ।

Mr. Sharma is your teacher.
श्री शर्मा तुम्हारे टीचर हैं ।

Meeta and Neeta are sisters. Their mother is a teacher.
मीता और नीता बहनें हैं । उनकी मां टीचर हैं ।

Each of these boys plays games.
इन लड़कों में से हरेक खेल खेलता है ।

Whoever is the best, will get a prize.
जो कोई सबसे बढ़िया रहेगा, उसे पुरस्कार मिलेगा ।

None of us went there.
वहां हममें से कोई न गया ।

My handwriting is better than that of my brother.
मेरी लिखाई मेरे भाई की लिखाई से अच्छी है ।

What is that? – That’s a computer.
वह क्या है वह एक कंप्यूटर है ।

It’s hers.
यह उसकी है ।

I am very thankful to you.
मैं आपका बहुत एहसानमंद हूं ।

----: Remember :----

  • He ( She ) और that इन सभी का अर्थ ‘वह’ होता है, पर He, She पुरुषवाचक सर्वनाम हैं और That निश्चयवाचक सर्वनाम है अर्थात् He और She क्रमश: पुरुष और स्त्री का बोध कराते हैं, पर That ( वह ) उस वस्तु का निश्चय कराता है – यह नहीं, वह लाओ ( Bring that, not this )
  • This, That निश्चयवाचक सर्वनाम हैं । These ( This का ) बहुवचन रुप है और Those ( That का ) ।
  • This ( यह ), That ( वह ) – इन दोनों के बदले अगले वाक्यों में ( प्रसंग में ) It का प्रयोग होता हैं ।
  • These ( ये ), Those ( वे ) - इन दोनों के बदले अगले वाक्यों में ( प्रसंग रुप में ) They आता हैं ।
  • A, an, theये articles कहलाते हैं । A, an अनिश्चयवाची है, that निश्चयवाची? सामान्यतया जिन संज्ञा शब्दों की गिनती हो सकती है ( countable ), उनके आगे a या an लगता है, जैसे – a book, a cat, an animal, an egg आदि । जिन countable शब्दों का पहला वर्ण a, e, i, o, u में से कोई हो या जो वावल या स्वर की ध्वनि से शुरु हो, वहां प्राय: an लगता है, जैसे – an animal, an Indian आदि । जिन शब्दों में पहला वर्ण व्यंजन होता है, वहां a लगता है – a man, a cat आदि ।
  • The निश्चयवाची ( article ) किसी व्यक्ति या वस्तु विशेष को संकेत करने के लिए प्रयोग में आता है, जैसे – This is the book I need. यह है ( वही ) पुस्तक जिसकी मुझे आवश्यकता है, आदि ।

No comments:

Post a Comment