Thursday 15 February 2018

Helping Verbs (Can)

Use of Can: 

used to express doubt or surprise.
संदेह या आश्चर्य व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं ।

Example: 

Priya: Can you play sitar?
प्रिया: क्या तुम सितार बजा सकती हो?
Riya: Yes, I can play the flute as well.
रिया: हां, मैं बांसुरी भी बजा सकती हूं ।

Priya: Can you return my books?
प्रिया: क्या तुम मेरी पुस्तकें लौटा सकती हो?
Riya: No, I can’t return them just now.
रिया: नहीं, मैं वे अभी नहीं लौटा सकती ।

Priya: Can you read Sanskrit?
प्रिया: क्या तुम संस्कृत पढ़ सकती हो?
Riya: Yes, I can.
रिया: हां ।

Priya: Can I talk to Siddhartha please?
प्रिया: क्या मैं सिद्धार्थ से बात कर सकती हूँ?
Riya: Yes, you can.
रिया: हां, तुम बात कर सकती हो ।

----: Remember :----

Can I walk?    
May I walk?

Can you do this job?    
May I do this job?

Can you sing a song?  
May I sing a song?

  • उपर दिये गये Can वाले वाक्यों में शक्ति, समर्थता आदि भावों का बोध होता है, और May वाले वाक्यों से अनुमति, आज्ञा मांगने अथवा इच्छा आदि भाव प्रकट होते हैं। Can I walk? का अर्थ है कि क्या मुझमें चलने – फिरने की शक्ति है? इसी तरह May I walk? का मतलब इजाजत मांगने से है – क्या मैं सैर कर लूं?
  • वैसे तो लोग कहींकहीं May के अर्थ में Can का प्रयोग करते हैं। यह बोलचाल में तो चलता है, पर उचित नहीं है।
  • जैसा कि पहले भी बताया गया है, could और might शब्द can और may के भूतकाल के रुप हैं, इसी तरह ought और should का प्रयोग कर्तव्य भाव (करना चाहिए) को प्रकट करने के लिए किया जाता है। इन शब्दों के अर्थ को, वाक्यों में इनका प्रयोग करके अच्छी तरह समझ लेना चाहिए।

No comments:

Post a Comment