Thursday 15 February 2018

Helping Verbs (May)

Use of May: 

expressing possibility.
संभावना व्यक्त करना

expressing permission.
अनुमति व्यक्त करना

expressing a wish or hope.
इच्छा या आशा व्यक्त करना

Example: 

Student: May I come in, sir?
छात्र: क्या मैं अन्दर आ सकता हूं?
Teacher: Yes, you may.
शिक्षक: हाँ, आओ ।

Student: May I attend Bal Sabha, sir?
छात्र: क्या मैं बाल सभा में उपस्थित हो सकता हूं?
Teacher: Yes, with great pleasure.
शिक्षक: हाँ, बड़ी खुशी से ।

Student: May I accompany Suresh, sir?
छात्र: क्या मैं सुरेश के साथ जा सकता हूँ, सर?
Teacher: No. you better finish your work first.
शिक्षक: नहीं । तुम पहले अपना काम पूरा करो ।

Student: May I speak to Mitesh please?
छात्र: क्या मैं मितेश से बात कर सकता हूँ?
Teacher: Yes, you have my permission.
शिक्षक: हाँ, आपको मेरी अनुमति है ।

----: Remember :----

Can I walk?    
May I walk?

Can you do this job?    
May I do this job?

Can you sing a song?  
May I sing a song?


  •  उपर दिये गये Can वाले वाक्यों में शक्ति, समर्थता आदि भावों का बोध होता है, और May वाले वाक्यों से अनुमति, आज्ञा मांगने अथवा इच्छा आदि भाव प्रकट होते हैं। Can I walk? का अर्थ है कि क्या मुझमें चलने – फिरने की शक्ति है? इसी तरह May I walk? का मतलब इजाजत मांगने से है – क्या मैं सैर कर लूं?
  • वैसे तो लोग कहींकहीं May के अर्थ में Can का प्रयोग करते हैं। यह बोलचाल में तो चलता है, पर उचित नहीं है।
  • जैसा कि पहले भी बताया गया है, could और might शब्द can और may के भूतकाल के रुप हैं, इसी तरह ought और should का प्रयोग कर्तव्य भाव (करना चाहिए) को प्रकट करने के लिए किया जाता है। इन शब्दों के अर्थ को, वाक्यों में इनका प्रयोग करके अच्छी तरह समझ लेना चाहिए।

No comments:

Post a Comment