Tuesday 16 April 2019

Sentences of Refusal

Refusal ( अस्वीकृति )

मैं नहीं आ सकूंगा ।
I won’t be able to come.

आप जो चाहते हैं, वह मैं नहीं कर सकूंगा ।
I won’t be able to do as you wish.

मैं आना नहीं चाहता ।
I don’t want to come.

मुझे अफ़सोस है, लेकिन मुझे इनकार करना पड़ रहा है ।
I’m sorry to refuse.

वे इससे सहमत नहीं होंगे ।
They won’t agree to this.

यह संभव नहीं है ।
It’s not possible/impossible.

अफ़सोस है, मैं यह प्रस्ताव मंजूर नहीं कर सकता ।
I regret, I can’t accept this proposal.

आप मेरे विचार से सहमत नहीं हैं, न?
You don’t agree with me, do you?

इसका प्रबंध नहीं हो सकता है ।
It can’t be arranged.

उसे यह पसंद नहीं है ।
She’s averse to this idea/to it.

----: Remember :----

  • अंग्रेजी वार्तालाप में please का स्थान बहुत महत्वपूर्ण है । इसके प्रयोग से व्यक्ति के शिष्ट व्यवहार का पता चलता है, इसलिए please का अधिकाधिक प्रयोग कीजिए । केवल yes ( हाँ ) कहना बहुत रुखा और धृष्ट उत्तर है । इसके विपरीत yes please ( हां जी ) बहुत स्निग्ध और शिष्ट उत्तर है । किसी व्यक्ति से वार्तालाप करते समय please कहना न भूलिए । Give me a glass of water ( मुझे एक गिलास पानी दो ) । मत कहिए बल्कि इसके स्थान पर please give me a glass of water ( मुझे ज़रा एक गिलास पानी दीजिए ) कहिए ।
  • Let का प्रयोग सदा first person और third person के साथ होता है, जैसे – What a fine weather! Let us go to the river bank. ( कितना सुहावना मौसम है आओ नदी किनारे चलें । ) Let them play football. ( उन्हें फुटबॉल खेलने दो । ) second person के साथ let का प्रयोग नहीं होता, जैसे – Let you go for a walk. कहना गलत होगा । पर यदि second person के साथ first person भी हो तो हम कह सकते हैं – Let us go for a walk. ( आओ मैं और तुम घूमने चलें )

No comments:

Post a Comment